img
The Ranthambore Safari Tours

रणथम्भौर जाने वालों के लिए खुशखबरी! रिफंड से लेकर जोन चुनने तक अब पर्यटकों को मिलेगी ये सुविधा

रणथम्भौर जाने वालों के लिए खुशखबरी! रिफंड से लेकर जोन चुनने तक अब पर्यटकों को मिलेगी ये सुविधा

Ranthambore National Park: रणथम्भौर जाने वालों के लिए खुशखबरी! रिफंड से लेकर जोन चुनने तक अब पर्यटकों को मिलेंगी ये सुविधाएं

पहले रणथम्भौर में आने वाले पर्यटकों को अपने हिसाब से जॉन चुनने के लिए अधिकार नहीं था. सिर्फ वीआईपी विजिट कोई यह अधिकार था जो अब सामान्य पर्यटकों वह भी दे दिया गया है.

Ranthambore National Park: राजस्थान के रणथम्भौर नेशनल पार्क में 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले नए पर्यटन सत्र में पर्यटकों को कई सुविधाएं मिलने जा रही हैं. अब यहां फुल-हाफ डे सफारी की एडवांस बुकिंग करा चुके पर्यटकों को अब सामान्य सफारी बुंकिंग सुविधा का ऑप्शन मिलेगा. विभाग के प्रधान सचिव ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी सार्वजनिक की है. ऐसे में पर्यटन सत्र में पर्यटकों को रणथम्भौर में केवल सामान्य सफारी की ही सुविधा मिल सकेगी, चाहें उन्होंने एडवांस बुकिंग करा रखी हो. 

वन विभाग की योजना के अनुसार पूर्व में बुकिंग हो चुकी फुल और हाफ डे सफारी के लिए विभाग की ओर से अब पर्यटकों को नॉर्मल सफारी की सुविधा का विकल्प मुहैया कराया जाएगा. इस नई व्यवस्था के तहत एडवांस में फुलडे सफारी की बुकिंग करा चुके पर्यटकों को दो नॉर्मल सफारी और हाफ डे की बुकिंग कराने वाले पर्यटकों को एक नॉर्मल सफारी की सुविधा दी जाएगी.

पर्यटक सलेक्ट कर सकेंगे अपना जोन
रणथम्भौर अभयारण्य के डीसीएफ संदीप चौधरी ने बताया कि जो पर्यटक एडवांस में फुल व हाफ डे सफारी की बुकिंग करवा चुके है या करवा रहे है. ऐसे पर्यटक नॉर्मल सफारी के साथ भ्रमण पर जाने के लिए किसी भी एक जोन का चयन करने के लिए स्वतंत्र होंगे. मतलब पर्यटक मनचाहा जोन चयन कर सकते है. नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही जल्द ही विभाग की ओर से सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग डीओआईटी को भी बुकिंग के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के निर्देश जारी किए गए है. पहले रणथम्भौर में आने वाले पर्यटकों को अपने हिसाब से जॉन चुनने के लिए अधिकार नहीं था. केवल वीआईपी विजिट कोई यह अधिकार था जो अब सामान्य पर्यटकों वह भी दे दिया गया है.

अब राशि भी होगी रिफंड
रणथम्भौर नेशनल पार्क में एडवांस में फुल व हाफ डे सफारी की बुकिंग करा चुके पर्यटकों को राशि रिफंड का विकल्प भी दिया गया है. इसके लिए एडवांस बुकिंग कराने वाले पर्यटकों को विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद डीओआईटी के माध्यम से पर्यटकों के खातों में राशि ट्रांसफर की जाएगी. प्रिंसिपल सेक्रेट्री शेखर अग्रवाल में ट्वीट करते हुए बताया कि रणथम्भौर में एडवांस में फुल व हाफ डे सफारी की बुकिंग करा चुके पर्यटकों को फुल व हाफ डे सफारी के एवज में नॉर्मल सफारी का विकल्प देने की योजना है. साथ ही रिफंड की सुविधा भी दी जा रही है.

Book Now